कोरोना वायरस के ये नए लक्षण आए सामने

कोरोना वायरस के ये नए लक्षण आए सामने

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले लगातार पूरी दुनिया में बढ़ते चले जा रहे हैं। इसको लेकर सभी काफी परेशान हैं और एक्सपर्ट हमेशा नए-नए गाइडलाइन जारी करके लोगों को इस महामारी से बचने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन उसके बावजूद भी लगातार केस बढ़ रहे हैं। वहीं रोजाना केस के साथ-साथ कोरोना के लक्षणों में भी निरंतर इजाफा हो रहा है।

पढ़ें- Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

कोरोना वायरस के लक्षणों की बात करें तो बुखार, गले में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, सर्दी जुकाम आदि लक्षण सामने आ चुके हैं। वही कई ऐसे लक्षण भी हैं जिसका तो पता नहीं चलता है लेकिन चेकअप के बाद पता चला है कि वो भी कोरोना के लक्षण हैं। ऐसे ही हाल ही में कई और लक्षण सामने आए हैं जिसका जिक्र आज हम आपके सामने करने वाले है। तो आइए जानते हैं उन नए लक्षणों के बारे में-

कोरोना वायरस के ये नए लक्षण आए सामने (Coronavirus New Symptoms in Hindi):

नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) ने नई एडवाइजरी जारी की है। जिसमें 4 नए लक्षणों के बारे में बताया गया है। 

अधिक बैचेनी होना

कई बार किसी टेंशन या फिर बंद कमरे में बैठे रहने या ज्यादा का लेने के कारण भी कई लोगों को बैचेनी की समस्या हो जाती है। एनएचएस की एडवाइजरी के अनुसार कई लोगों को सिरदर्द, थकान के साथ-साथ बेचैनी और दुविधा की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है।

खांसी की समस्या

खांसी आना वैसे भी कोरोना का एक लक्षण माना जाता है। लेकिन यूके की एक सर्वे के अनुसार पाया कि कोरोना वायरस संक्रमित सभी मरीजों को एक घंटे से लेकर चार घंटे तक लगातार खांसी की शिकायत थी। इसलिए लगातार खांसी आना भी कोरोना होना का एक लक्षण है। 

स्किन का रंग बदलना

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के स्किन में बदलाव होना भी एक लक्षण कोरोना वायरस होने की बात कही गई हैा। यह लक्षण सबसे अधिक युवाओं में देखे जा रहे हैं।  इसमें मरीज के स्किन में चकत्ते, सूजन या फिर पैरों में घाव होने की समस्या हो रही है। 

आंखों संबंधी समस्या

आंखों संबंधी लक्षण काफी कम लोगों में देखे गए है। यह लक्षण गंभीर स्थिति में ही सामने आते हैं। इसमें आंखों में खुजली की समस्या, सूजन आना, लाल हो जाना, आंखों के आसपास नसें भी सूजन जाना या फिर आंखों से अधिक पानी आना आदि शामिल है।

 

इसे भी पढ़ें-

आज भी कोरोना के नए केस कम आए और मरीज ज्यादा ठीक हुए, जानें राज्यवार आंकड़े
 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।